कलेक्टर श्री लंगेह के निर्देशों का हुआ असर

लापरवाह पशुपालको से जुर्माना वसूली

घूमन्तू पशुओं को पहनाया जा रहा है रेडियम बेल्ट

कोरिया – सड़कों में मवेशियों के बैठने या विचरण करने से सड़क दुर्घटना होने की आशंका बनी होती है। कई पशुपालको द्वारा सड़कों में अपने मवेशियों को छोड़ देते हैं, जिससे दुर्घटना होने के साथ यातायात भी प्रभावित होते हैं। इन सबको ध्यान में रखते हुए विगत दिनों जिला कलेक्टर श्री विनय कुमार लंगेह ने पशुपालन विभाग, नगरीय निकाय, जनपद कार्यालयों के अधिकारियों को निर्देश दिए थे कि सड़कों व चौक-चौराहे से मवेशियों या विचरण करने वाले घुमन्तू पशुओं को तत्काल हटाया जाए।

इसी कड़ी में नगर पालिका परिषद शिवपुर-चरचा, बैकुंठपुर, जनपद कार्यालय, पशुपालन विकास विभाग के समन्वित प्रयास से देर रात तक सड़कों, चौक-चौराहे से पशुओं को हटाया जा रहा है। विभागों के समन्वित प्रयासों से बैकुंठपुर, शिवपुर- चरचा, खरवत, ओड़गी, जमगहना, बिशुनपुर, फूलपुर, डुमरिया, पटना, भौंडी आदि स्थानों से गुजरने वाली नेशनल हाइवे 43 से पशुओं को हटाने का अभियान लगातार चलाया जा रहा है। इसके अलावा शिवपुर- चरचा पुलिस थाना, बस स्टैंड, स्कूलपारा से कलेक्ट्रेट होते हुए खरवत चौक, जूनापारा, खुटहनपारा, पुराना बस स्टैंड, रामानुज हायर सेकेंडरी स्कूल, तलवापारा, ओड़गी नाका, घड़ी चौक, शिवमन्दिर आदि स्थानों से करीब 335 पशुओं को विस्थापित किया गया।

सड़कों में घूमने वाले पशुओं के पशु मालिकों को विभाग द्वारा चिन्हांकन कर उन्हें समझाइस भी दी जा रही ताकि पशुओं को सड़कों पर न छोड़े। समझाने के बावजूद ऐसे लापरवाह पशुपालको के खिलाफ आर्थिक जुर्माना भी वसूली की जा रही है। पशुपालन विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक सड़कों, चौक-चौराहे पर मवेशियों, पशुओं को छोड़ने वाले पशुमालिकों से 2300 रुपए जुर्माना भी वसूली की गई है। इसके अलावा 84 से अधिक घुमन्तू पशुओं को रेडियम बेल्ट भी पहनाया गया है।

कलेक्टर ने पशुपालको से अपील की है कि मवेशियों, पशुओं को सड़कों पर बिल्कुल न छोड़े। उन्होंने वाहन चालकों से कहा है कि वाहन बेहद सावधानी पूर्वक चलाएं।

Spread the love