मनेन्द्रगढ़:- नगर विद्यालय विजय इंग्लिश मीडियम हायर सेकेण्डरी स्कूल में आज देश के लौह पुरूष सरदार वल्लभभाई पटेल जी के जयंती के अवसर पर राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया गया।
संस्था प्राचार्य इन्द्रा सेंगर के विद्यालय के शिक्षकों के द्वारा देश के लौह पुरूष सरदार वल्लभभाई पटेल जी की छायाचित्र पर पुष्पांजलि अर्पित कर कार्यक्रम को आरंभ किया गया। संस्था प्राचार्य श्रीमती इन्द्रा सेंगर ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए सरदार वल्लभभाई पटेल की जीवनी पर प्रकाश डालते हुए कहा कि राष्ट्रीय एकता दिवस की शुरूआत सन् 2014 में भारत सरकार के द्वारा सरदार वल्लभ भाई पटेल को श्रद्धांजलि देने के लिए किया गया। नव स्वतंत्र भारत की राष्ट्रीय एकता को स्थापित करने के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को देखते हुए उन्हें लौह पुरूष की उपाधि मिली थी। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि सरदार वल्लभभाई पटेल जी को सच्ची श्रद्वांजली तब ही होगी जब हम सभी मिल कर राष्ट्रीय एकता के लिए कार्य करें।


संस्था के शिक्षक राकेश मिश्रा ने भी सरदार वल्लभभाई पटेल को सरदार की उपाधि किस प्रकार यह बताते हुए कहा बच्चों से कहा कि वल्लभभाई पटेल ने सन् 1928 में बढे़ हुए करों के खिलाफ बारडोली के जमीदारों के प्रतिरोध का सफलतापूर्वक नेतृत्व किया। बारडोली अभियान के उनके कुशल नेतृत्व के कारण ही उन्हें सरदार अर्थात नेता की उपाधि दी गई। उन्होंने कहा कि किसी भी महापुरूष की सच्ची श्रद्धांजली तब ही होगी जब हम उनके बताये मार्ग या अनुशासन का पालन करें।


संस्था की शिक्षिका शुभ्रा भट्टाचार्या ने भी बच्चों को संबोधित किया और कहा कि सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती के अवसर पर मनाये जाने वाले इस राष्ट्रीय एकता दिवस की सार्थकता तभी है जब हम सभी मन-वचन-कर्म से अपने राष्ट्र भारत की राष्ट्रीय एकता को स्थाइत्व प्रदान करने के लिए कृत संकल्पित रहें।
कार्यक्रम का संचालन कला शिक्षिका सुश्री पूनम सोरेन ने किया। कार्यक्रम में विद्यालय के नर्सरी से कक्षा बारहवीं तक के सभी विद्यार्थी, संस्था के सभी शिक्षक-शिक्षिका, उपस्थित रहे।

Spread the love