सिवनी – कलेक्टर क्षितिज सिंघल ने शनिवार 4 मार्च को राजस्व अधिकारियों की बैठक लेकर आर सी एम एस पोर्टल में दर्ज प्रकरणों, अविवादित नामान्तरण, बटवारा एवं सीमांकन के लंबित प्रकरणों की समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश सम्बंधित एसडीएम एवं तहसीलदार तथा नायब तहसीलदार को दिये।

कलेक्टर सिंघल ने राजस्व अधिकारियों को निर्देशित किया कि अविवादित नामान्तरण का कोई भी प्रकरण बिना वजह लम्बित न रहें। 1 माह की समय सीमा में ही इनका निराकरण हो। इसी तरह विवादित नामांतरण प्रकरणों को भी सम्बंधित पक्षों के पक्ष को सुनकर पूर्ण संतुष्टि से निराकरण किया जाए। कलेक्टर श्री सिंघल ने अधिकारियों को बटवारे के प्रकरणों में सभी पक्षों को समान प्राथमिता देने के निर्देश दिये। उन्होंने निर्देशित किया कि बटवारा प्रकरणों में सभी पक्षों को समान स्वामित्व दिया जाये, जो सभी पक्षों का समान हित हो।

कलेक्टर सिंघल ने विकास यात्रा के दौरान प्राप्त हुए राजस्व विभाग से संबंधित आवेदनों के निराकरण की स्थिति का भी अवलोकन किया। उन्होंने प्रकरणवार सम्बंधित अधिकारी से चर्चा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये। कलेक्टर श्री सिंघल ने मुख्यमंत्री धरणाधिकार एवं मुख्यमंत्री आवसीय भू-अधिकार योजना की प्रगति की भी अनुविभागवार समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को पात्र हितग्राहियों के चिन्हांकन कर लाभांवित करने के निर्देश दिये। स्वामित्व योजना अंतर्गत ग्रामवार नक्शे की स्थिति, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के ई-केवायसी की स्थिति, राजस्व बसूली, राजस्व रिकार्ड दुरूस्तिकरण सहित अन्य योजनाओं की समीक्षा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उक्त बैठक में सभी एसडीएम, तहसीलदार, नायब तहसीलदार उपस्थित थे।

Spread the love