विजय इंग्लिश मीडियम स्कूल मनेन्द्रगढ़ में मनाया गया रंगारंग वार्षिकोत्सव


मनेन्द्रगढ़:- विजय इंग्लिश मीडियम स्कूल मनेन्द्रगढ़ हर वर्ष की भांति वार्षिक उत्सव हर्षोल्लास से मनाया गया। उत्सव का शुभारंभ सरस्वती वंदना के साथ संस्था प्राचार्य एवं आये हुए अतिथियों के द्वारा माॅ सरस्वती के छायाचित्र के सामने दीपप्रज्वलन एवं पुष्पांजली से किया गया। मंच पर उदबोधन के माध्यम से विद्यालय की प्राचार्या इन्द्रा सेंगर के द्वारा अतिथियों व कार्यक्रम में आये सभी आगन्तुकों का स्वागत कर विद्यालयीन भाषण प्रस्तुत किया गया।

प्राचार्या नें बताया कि संस्था विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए सदैव से ही समर्पित है जिसमें उनके सहयोगी शिक्षक इस कार्य में समर्पण के साथ अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। उन्होनें आये हुए अतिथियों एवं अभिभावकों से अपना स्नेह और विश्वास इसी प्रकार बनाए रखने का आग्रह किया। वार्षिकोत्सव में अतिथियों के रूप में मनेन्द्रगढ़ विधायक डाॅ0 विनय जायसवाल, अध्यक्ष नगरपालिका मनेन्द्रगढ़ प्रभा पटेल, अध्यक्ष जनपद पंचायत मनेन्द्रगढ़ डाॅ0 विनय शंकर सिंह, जिला पंचायत सदस्य ऊषा सिंह , नगरपालिका उपाध्यक्ष मनेन्द्रगढ़ कृष्ण मुरारी तिवारी, , विशेष कर्तव्य अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी अजय मिश्रा, मुख्य नगरपालिका अधिकारी मो0 आई.एच. खान रहे।


आये हुए अतिथियों का स्वागत संस्था के स्काउट-गाइड के बच्चों एवं अन्य विद्यार्थियों के द्वारा छत्तीसगढ़ी नृत्य के साथ किया गया। इसके पश्चात सभी अतिथियों का स्वागत तिलक लगा स्मृति चिन्ह प्रदान कर किया गया।

इस कार्यक्रम में विद्यालय के बच्चों के द्वारा मनमोहक झांकियाॅ बनाई गयी। जिसमें भूतकाल-वर्तमानकाल-भविष्यकाल के छत्तीसगढ़ की झांकी, झुमका बांध, फाॅसिल्स पार्क मनेन्द्रगढ़, सिद्धबाबा मन्दिर मनेन्द्रगढ़, चित्रकोट जलप्रपात, श्रीराम मंदिर अयोध्या, माता दन्तेश्वरी मन्दिर, उज्जैन महाकाल मन्दिर, बस्तर आर्ट, छत्तीसगढ़ महतारी, छत्तीसगढ़ी संस्कृति आदि के मनमोहक माॅडल आकर्षण के केन्द्र रहे।

उल्लेखनीय है कि संस्था के विद्यार्थियों के द्वारा प्रत्येक वार्षिकोत्सव में इस प्रकार की आकर्षक झांकियाॅ स्वयं अपने हाथों से बनायी जाती है। संस्था के नर्सरी के नन्हे मुन्ने बच्चों के द्वारा भी मनमोहक प्रस्तुतियाॅ दी गयीं।


कार्यक्रम में बच्चों के द्वारा विभिन्न प्रकार के आकर्षक नृत्य, नाटक व गायक की मनमोहक प्रस्तुति दी गयी। कार्यक्रम में आये अतिथियों ने भी कार्यक्रम व विद्यालय के कार्यों की प्रसंशा की।

नगरपालिका मनेन्द्रगढ़ अध्यक्ष प्रभा पटेल ने कहा कि विजय इंग्लिश मीडियम मनेन्द्रगढ़ का प्रथम इंग्लिश मीडियम स्कूल रहा है। जिस विद्यालय ने पढ़कर निकले विद्यार्थी आज विभिन्न क्षेत्रों में अपनी सेवाए दे रहे हैं फिर चाहे वह क्षेत्र चिकित्सा का हो, रक्षा का हो, अकाउन्ट का हो, बैंक का हो, शिक्षा का हो सभी क्षेत्रों में इस विद्यालय के विद्यार्थी अपनी सेवाए दे रहे हैं। उन्होनें संस्था को इस पुनित कार्य के लिए साधुवाद दिया।

उपस्थित अतिथियों में विधायक मनेन्द्रगढ़ डाॅ. विनय जायसवाल ने भी संस्था के द्वारा किए जाने वाले पुनित कार्य के लिए बधाई व धन्यवाद दिया साथ ही उन्होनें विद्यायल के इस मंच से अभिभावकों को बच्चों पर अपनी इच्छाए लादने के स्थान पर बच्चों की इच्छा व पसंद के क्षेत्र को चुनने की स्वतंत्रता देने की सलाह दी।

जिला पंचायत सदस्य ऊषा सिंह ने भी विद्यालय के इस कार्यक्रम की सराहना व प्रसंशा करते हुए संस्था के शिक्षको व बच्चों की मेहनत व प्रयास के लिए बधाई दी।

लीनेश क्लब मनेन्द्रगढ़ की अध्यक्ष प्रीति जायसवाल व उनके सदस्यों ने भी मंच पर आकर संस्था के द्वारा किये जाने वाले कार्यों की व वार्षिकोत्सव में बच्चों के द्वारा दिए जाने वाले कार्यक्रम की प्रसंशा की एवं संस्था की प्राचार्या को लीनेश क्लब की ओर से सम्मानित किया।

संस्था के द्वारा नगर में अंतिम समय पर अंतेष्ठी के लिए लकड़ी उपलब्ध कराने हेतु अपनी निःश्वार्थ सेवा के लिए श्रीराम सेवा समिति को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम के अंतर्गत विद्यालय के छात्र-छात्राओं को उनके द्वारा दिए गये उत्कृष्ठ प्रदर्शन के लिए सम्मानित कर प्रमाण-पत्र व स्मृति चिन्ह प्रदान किया गया, साथ ही अपने उत्कृष्ठ प्रदर्शन व सहयोग के लिए संस्था के शिक्षक निशान्त मौर्य और पूनम सोरेन को भी सम्मानित किया गया।

कार्यक्रम में अपनी उपस्थिति देने के लिए आये सभी अतिथियों, नगर के अन्य सभी जनों के साथ अभिभावकों, एवं कार्यक्रम को सफल स्वरूप प्रदान करने के लिए बच्चों व उनके साथ सभी शिक्षकों को उनके अथक व सराहनीय प्रयास के लिए संस्था सचिव संजय सेंगर ने आभार और धन्यवाद ज्ञापित किया। कार्यक्रम का अंत संस्था की अपनी परंपरा के अनुसार देश के शहीदों को श्रद्धांजली प्रदान करते हुए दीप प्रज्वलन के बाद राष्ट्रगान से किया गया। कार्यक्रम में मंच संचालन पूनम सोरेन, शारदा बरसैया, राकेश मिश्रा के साथ छात्र-छात्रा पलक मिश्रा व शशांक शेखर तिवारी ने किया।

Spread the love