हितग्राहीमूलक योजनाओं के क्रियान्वयन पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं – कलेक्टर’’

कृषकों को कृषि कार्यों के प्रति प्रोत्साहित करने तथा शासकीय योजनाओं की जानकारी देने कृषक मित्र करेंगे कार्य’’कृषि तथा संबद्ध विभागों की समीक्षा बैठक सम्पन्न’


कोरिया /कलेक्टर विनय कुमार लंगेह की अध्यक्षता में आज जिला कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कृषि तथा संवर्गी विभागों की समीक्षा बैठक आहूत की गई। इस दौरान जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी नम्रता जैन तथा सभी विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे। किसान क्रेडिट कार्ड वितरण की जानकारी लेते हुए कलेक्टर लंगेह ने कहा कि शिविर के माध्यम से मिशन मोड पर शेष किसानों का केसीसी बनाएं, उन्होंने कहा कि किसानों को आदान सहायता उपलब्ध कराने प्राथमिकता के साथ कार्य करें। जिले में रबी बीज भण्डारण तथा वितरण की जानकारी लेते हुए उन्होंने सीजन के पूर्व समितियों के माध्यम से किसानों की बीज मांग के अनुरूप तैयारी करने के निर्देश दिए।
राजीव गांधी किसान न्याय योजना के तहत पंजीकृत किसानों की जानकारी लेते हुए उन्होंने कृषि विभाग के उपसंचालक को निर्देशित करते हुए कहा कि ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारियों का प्रशिक्षण करवाएं तथा आगामी सीजन हेतु कार्ययोजना बनाकर किसानों को प्रेरित किया करें, ताकि हितग्राहियों को योजना का अधिक से अधिक लाभ मिले।
उद्यानिकी विभाग के तहत शाकम्भरी योजना के हितग्राहियों का चयन कर लाभ पहुंचाने के निर्देश दिए। एक्सटेंशन रिफॉर्म्स (आत्मा) योजना की समीक्षा के दौरान उन्होंने किसानों का विधिवत प्रशिक्षण कराए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कृषकों को कृषि कार्यों के प्रति प्रोत्साहित करने तथा शासकीय योजनाओ की जानकारी देने कृषक मित्रों को निरंतर गौठानों में विजिट करने निर्देशित करें। इस दौरान कलेक्टर लंगेह ने पशुपालन विभाग, मछली पालन, उद्यानिकी तथा रेशम विभागों में संचालित विभिन्न योजनाओं के अद्यतन प्रगति की समीक्षा की।
कलेक्टर लंगेह द्वारा कृषि सम्बन्धी राज्य पोषित योजनाओं में राजीव गांधी किसान न्याय योजना, सौर सुजला योजना, जैविक खेती मिशन,अक्ति बीज संवर्धन योजना, कृषक समग्र विकास योजनांतर्गत दलहन प्रोत्साहन योजना, शाकम्भरी योजना, किसान समृद्धि योजनांतर्गत नलकूप खनन के विषय में विस्तृत चर्चा की गई। इसके साथ ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की जानकारी तथा योजनांतर्गत वनाधिकार पट्टाधारी कृषकों के पंजीयन, ई- केव्हायसी, रेनफेड एरिया डेवलपमेंट योजना, राष्ट्रीय कृषि विकास योजना, खाद्य एवं पोषण सुरक्षा योजना, एक्सटेंशन रिफॉर्म्स योजना के सम्बंध में विस्तृत समीक्षा की गई।
’बिना पूर्व सूचना बैठक से अनुपस्थित रहने पर दो परियोजना अधिकारियों को नोटिस, कार्य में लापरवाही पर आरएईओ को निलंबित करने के निर्देश’
कलेक्टर लंगेह ने बैठक में बिना पूर्व सूचना के अनुपस्थित रहने तथा कार्य में लापरवाही बरतने पर दो परियोजना अधिकारियों लालसिंह आर्माे तथा धनंजय सोनी को नोटिस जारी किए जाने तथा आगामी आदेश तक वेतन रोके जाने के निर्देश दिए। कृषि सम्बन्धी योजनाओं में उदासीनता बरतने पर उन्होंने ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी मूलचंद भैना को निलंबित किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि हितग्राहीमूलक योजनाओं के क्रियान्वयन पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

Spread the love