मनेन्द्रगढ़/ एम सी बी । संजीवनी कैंसर केयर फाउंडेशन द्वारा लोगो को कैंसर संबंधी जानकारी देने के लिये   प्रेस वार्ता का आयोजन किया गया। मनेंद्रगढ़ के निजी होटल में कैंसर सम्बन्धित जागरूकता की जानकारी  के लिए पत्रकार वार्ता का आयोजन किया गया इस प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए डॉ राकेश मिश्रा और  डॉ दिवाकर पांडेय द्वारा कैन्सर के बारे में जानकारी दी जिसमे बताया कैंसर को समय रहते जांच करवाई जाए और प्रारम्भिक स्टेज पर इलाज करवाने से जड़ से खत्म किया जा सकता है ।  

डॉ दिवाकर पाण्डेय और डॉ राकेश मिश्रा ने पत्रकार वार्ता में यह बताया की संजीवनी कैंसर हॉस्पिटल में कैंसर चिकित्सा के लिए कीमोथेरपी, रेडियोथेरेपी, न्यूक्लियर मेडिसिन, और रोबाटिक सर्जरी की सुविधा उपलब्ध है।  संजीवनी कैंसर फॉउन्डेशन छत्तीशगढ़ में समय समय पर  में निःशुल्क कैंसर स्क्रीनिंग कैंप और कैंसर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन करता है जिससे सभी  के मन में कैंसर को लेकर जो डर है गलतफहमी है उसे दूर कर सही इलाज के लिये प्रेरित किया जाता है।

प्रेस वार्ता में बताया गया की कैंसर के बारे में जानकारी का सबसे अच्छा तरीका डॉक्टर से सलाह लेना । मरीज कैंसर के किसी भी लक्षण को ध्यान देता हैं और समय पर डॉक्टर से  जांच कराएं और परामर्श लें। कैंसर किसी को भी हो सकता है और शरीर के किसी भी हिस्से में कभी भी हो सकता है तो हमें कैंसर के आम लक्षणों के बारे में जागरूक होना चाहिए जिससे  चिकित्सक मरीज का अच्छा और बीमारी को जड़ से खत्म कर इलाज कर सकें। उन्होंने बताया  वजह का घटना, बुखार, थकान, दर्द, त्वचा में परिवर्तन, मलमूत्र की आदतों या मूत्राशय के कार्य में परिवर्तन, घाव का ठीक नहीं होना, असामान्य रक्तस्राव या डिस्चार्ज, शरीर के किसी हिस्से में गांठ या उभार आना, अपच या निगलने में परेशानी, मस्से या तिल में हाल ही में हुआ बदलाव, बार बार खांसी आना या, आवाज में बदलाव आना या स्वर बैठना आदि कैंसर के कुछ लक्षण हैं जिनका लोगों को ध्यान रखना चाहिए।

कैंसर का इलाज मुख्यतः सर्जरी कीमोथेरेपी और रेडियोथैरेपी के द्वारा किया जाता है। सर्जरी में कैंसर ग्रसित कोशिकाओं को शरीर से निकाल दिया जाता है, कीमोथेरेपी में, दवाओं के माध्यम से कैंसर कोशिकाओं को नष्ट किया जाता है और रेडियोथैरेपी में रेडिएशन की सहायता से कैंसर कोशिकाओं को नष्ट किया जाता है।। इस अवसर पर उन्होंने  कहा  कैंसर के शुरुवाती स्टेज में इलाज कराने से कैंसर से जड़ से छुटकारा पाया जा सकता है इसलिए कोई भी लक्षण आने पर तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए।  कैंसर एक जटिल एवं गंभीर बीमारी है जिसका इलाज अत्याधुनिक तकनीकों से किया जा सकता है। योगा, प्राणायाम जैसे नियमित व्यायाम करके भी कैंसर से बचा जा सकता है। एडवांस्ड स्टेज में भी इम्यूनोथेरेपी एवं अन्य अत्याधुनिक तकनीकों द्वारा कैंसर पर काबू पाया जाता है।

Spread the love