नए जिले मनेन्द्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर की कहानी विधायक की जुबानी

मुख्यमंत्री : मनेन्द्रगढ़ जिला कैसे बनेगा ?
विधायक : ये देखिए साहब नक्शा, ऐसे बनेगा

जिला कार्यालय उदघाटन से पहले विधायक गुलाब कमरो बोले- कका जिंदा है

राकेश मेघानी की कलम से

बड़े संघर्ष के बाद एक जीत की किरण जिले के रूप में मनेंद्रगढ़ वासियों को मिली ,, इसमें सूरज ,चांद और सितारों की भूमिका रही ,,अब देखना है सूरज चांद और सितारों का खिताब मनेंद्रगढ़ की जनता किसे देती है

लंबे अरसे के बाद जिले की घोषणा 15 अगस्त 2021 को हुई जिले के लिए कई संघर्ष हुए ,, बहुत से लोगों ने बलिदान दिए 11 दिन का लगातार कर्फ्यू ,, कई महीने चला आंदोलन ,, आंदोलन में कितनी गाड़ियां जली ?? ,, कितने लोगों ने लाठियां खाई ??,, कितने लोग जेल गए ??,, एक लड़ाई मैं जीत अंग्रेजों से 15 अगस्त 1947 को आजादी के रूप में मिली जिसमें हमारा भारत देश आजाद हुआ ,, दूसरा संघर्ष जिसमें 40 साल की मांग 22 साल का संघर्ष मनेंद्रगढ़ जिला बनाओ जो 15 अगस्त 2021 घोषणा के रूप में पूरा हो रहा है जो सितम्बर 2022 में अस्तित्व में आएगा

मनेंद्रगढ़।साल 2021 अगस्त माह का वह दिन था। 15 अगस्त करीब था। नए जिलों की घोषणा भी होने वाली थी। ऐसे में एक दिन मैंने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मनेन्द्रगढ़ को जिला बनाने को लेकर चर्चा की थी। उन्हें बताया कि इस जिले को बनाने की 40 साल पुरानी मांग थी। नगर के लोगों ने काफी आंदोलन किया था। मगर बीजेपी सरकार होने के कारण मांग को नहीं सुना जा रहा था। तब मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने पूछा कि बताओ गुलाब जिला कैसे बनेगा ?
मैंने उसके बाद सीएम के चेंबर के सामने लगे नक्शे के माध्यम से समझया था कि ऐसा करके हम मनेंद्रगढ़ जिला बना सकते हैं। जिस पर उन्होंने स्वीकृति दी थी। उन्होंने मेरी बातों को गंभीरता से लिया। फिर घोषणा हुई, बात बजट में आई। अब ओएसडी की घोषणा की गई है। इसके लिए हम क्षेत्रवासियों की तरफ आभार व्यक्त करते हैं। हमेशा उनके ऋणी रहेंगे। इसलिए कहते हैं, कका जिंदा है। भूपेश है तो भरोसा है।

भरतपुर सोनहत विधानसभा में होगा जिला मुख्यालय

नवीन जिला भवन के कार्यो का जायजा लेने के बाद बातचीत के दौरान विधायक गुलाब कमरो ने बताया कि जिले का प्रशासनिक व पुलिस मुख्यालय के अलावा कई अन्य विभाग का कार्यालय भरतपुर सोनहत विधानसभा में होगा।

पिछले साल हुई थी घोषणा

पिछले साल 15 अगस्त के दिन सीएम भूपेश ने नए जिलों की घोषणा की थी। इसी में मनेंद्रगढ़ का नाम भी शामिल था। कुछ दिन बाद में मनेंद्रगढ़ चिरमिरी और भरतपुर को मिलाकर जिला बनाने की घोषणा की गई थी।

ध्रुव होंगे कलेक्टर, कोशिमा एसपी


विश्वस्त सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक नए जिले मनेन्द्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर के पहले कलेक्टर यहां के ओएसडी पी एस ध्रुव ही होंगे। वही पुलिस अधीक्षक की कमान टी आर कोशिमा संभालेंगे। गौरतलब है कि पी एस ध्रुव की यह पहली कलेक्टरी होगी। इसके पहले पी एस ध्रुव बैकुंठपुर व खड़गवां के एसडीएम रह चुके है।

5 लाख आबादी हो जाएगी ट्रांसफर

जिला के घोषणा के दौरान यह बताया गया था कई स्थानों के जिला मुख्यालय काफी दूर हैं। ऐसे में लोगों को आने-जाने में भी काफी दिक्कत होती है। इसी प्रकार मनेंद्रगढ़ में भी यह स्थिति है। मनेंद्रगढ़, चिरमिरी और भरतपुर को कोरिया जिले से अलग करके जिला बनाया जा रहा है। नए जिला बनने से लगभग 3 लाख आबादी इस जिले में आ जाएगी। अब तक कुल मिलाकर पूरे जिले की आबादी लगभग 7 लाख है। इस प्रकार जिले के 5 ब्लॉक में से 3 ब्लॉक इसी जिले में शामिल हो जाएंगे।

Spread the love