जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम के तहत पोषण आहार मेनू अनुसार सुनिश्चित करें, नहीं तो होगी कड़ी कार्यवाही – कलेक्टरबीपीएम बैकुंठपुर और मेन्टल हेल्थ कार्यक्रम के नोडल को नोटिस देने के निर्देशदवाइयों की उपलब्धता की जानकारी स्वास्थ्य केंद्रों में चस्पा करने के निर्देश

राकेश मेघानी की कलम से

कोरिया कलेक्टर कुलदीप शर्मा की अध्यक्षता में गुरुवार को राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन अंतर्गत जिला स्वास्थ्य समिति की समीक्षा बैठक सम्पन्न हुई। कलेक्टर श्री शर्मा ने बैठक में सख्त निर्देश देते हुए कहा कि जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम के तहत पोषण आहार मेनू अनुसार सुनिश्चित करें। सुरक्षित माता एवं बच्चा हमारी प्राथमिकता है। सभी स्वास्थ्य केंद्रों में जहां संस्थागत प्रसव सम्पन्न किये जा रहे हैं, वहां जननी शिशु सुरक्षा कार्यक्रम के तहत गर्भवती और शिशुवती माताओं को पोषण आहार में साथ अंडा, दूध, फल जैसे पूरक आहार भी ज़रूर मिले। उन्होंने कहा कि यदि नियमों का उल्लंघन किसी भी स्वास्थ्य केंद्र में पाया गया, तो कड़ी कार्यवाही होगी। 
कलेक्टर ने बैठक में कहा कि हाट बाज़ार क्लिनिक योजना ग्रामीण अंचलों के लिए वरदान है। इसके क्रियान्वयन का विशेष ध्यान रखें और लगातार मॉनिटरिंग भी करते रहें। दवाइयां और अन्य उपकरण उपलब्ध रहें जिससे गांवों में स्वास्थ्य सुविधाएं पहुंचाना सरल-सहज रहे। 
जेनेरिक दवाइयां लिखे जाने संबंध में कलेक्टर ने निर्देशित किया कि शासन द्वारा जेनेरिक दवाइयां लिखे जाने पर विशेष निर्देश दिए गए। यदि इस पर किसी तरह की शिकायत संज्ञान में आती है तो कड़ी कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने सभी खण्ड चिकित्सा अधिकारियों को मॉनिटरिंग के निर्देश दिए हैं। उन्होंने परिवार नियोजन के बिंदु पर चर्चा करते हुए सीएमएचओ को कार्ययोजना बनाने के निर्देश दिए। इसके साथ ही राष्ट्रीय कार्यक्रमों के नोडल अधिकारियों का रोस्टर तैयार कर उन्हें विकासखंडों में भेजने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बैठक में एएनसी पंजीयन, संस्थागत प्रसव, रूटीन टीकाकरण, मातृ मृत्यु दर एवं शिशु मृत्यु दर पर चर्चा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।


बीपीएम बैकुंठपुर और मेन्टल हेल्थ कार्यक्रम के नोडल को नोटिस देने के निर्देश
बैठक में स्वास्थ्य विभाग के कार्यों के विभिन्न बिंदुओं पर विस्तार से कलेक्टर श्री शर्मा ने समीक्षा की। इस दौरान कलेक्टर ने सीएमएचओ को बीपीएम बैकुंठपुर को नोटिस देने के निर्देश दिए। इसी तरह राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के नोडल अधिकारी को भी सकारात्मक परिणाम ना होने पर नोटिस देने के निर्देश कलेक्टर ने सीएमएचओ को दिए।

Spread the love