जल जीवन मिशन के तहत ग्राम मनसुख के सोनपुर, ग्राम चिलका के गाडाबुडापारा व ग्राम पिपरिया के पिपरियापारा में सोलर आधारित योजना से मिल रहा शुद्ध पेयजल

राकेश मेघानी की कलम से

कोरिया विकासखण्ड बैकुण्ठपुर के ग्राम मनसुख के सोनपुर, ग्राम चिलका के गाडाबुडापारा व ग्राम पिपरिया के पिपरियापारा में जल जीवन मिशन के कार्यों का निरीक्षण करने पहुंचे लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन अभियंता ने बताया कि इन ग्रामों में सोनपुर में 15 और गाडाबुडापारा व पिपरियापारा में 17-17 सोलर आधारित नल कनेक्शन के माध्यम से शुद्ध पेयजल प्राप्त हो रहा है। 
निरीक्षण के दौरान ग्राम चिलका के गाडाबुडा निवासी पार्वती ने बताया कि पूर्व में इस पारा में गंभीर पेयजल समस्या था, अस्थाई कुॅंआ खोदकर पेयजल की आपूर्ति की जाती थी, ग्रीष्म ऋतु में समस्या और बढ़ जाती थी, पानी लाने के लिए नाले तक जाना पड़ता था, नल कनेक्शन होने से अब पारावासियों को राहत मिली है और जल आपूर्ति सुलभ हुई है। 
स्कूलों और आंगनबाड़ियों में रनिंग वाटर की उपलब्धता से बच्चों को मिल रही बेहतर पेयजल व्यवस्था


इसी तरह ईई पीएचई ने विकासखण्ड बैकुण्ठपुर के ही ग्राम कटकोना में पंचायत द्वारा हाई स्कूल, माध्यमिक शाला, प्राथमिक शाला व आंगनबाड़ी केन्द्र में किये गये रनिंग वाटर व अन्य कार्याे का निरीक्षण किया। जिसमें निरीक्षण के दौरान उपस्थित शिक्षकों ने बताया कि रनिंग वाटर की उपलब्धता से काफी सहूलियत हो रही है।
ईई पीएचई ने बताया कि योजना के तहत नल के टूट-फूट या अन्य किसी प्रकार की समस्या होने पर ग्राम पंचायत में प्रशिक्षित पलम्बरों से समय-समय पर मरम्मत कार्य कराया जाना है, जिससे पेयजल व्यवस्था बाधित न हो। इसी प्रकार विकासखण्ड खडगवां के ग्राम चिरमी एवं तोलगा के स्कूलों एवं आंगनबाड़ी केन्द्रों का भी निरीक्षण किया गया। उन्होंने यह भी बताया कि ग्राम पंचायतों में कार्य गुणवत्ता पूर्वक सुनिश्चित करने के लिए सीईओ जनपद पंचायत एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारी-कर्मचारियों के द्वारा भी सतत प्रशिक्षण व समझाईश दी जा रही है। जल जीवन मिशन के अंतर्गत पंचायतों द्वारा किये जाने वाले कार्याे के देयकों का भुगतान वास्तविक किये गये कार्य अनुरूप किया जावेगा। इसके अतिरिक्त कार्य सतत रूप से चालू स्थिति में रहे, इस हेतु भी ग्राम पंचायतों को समझाईश दी जा रही है। 

Spread the love