छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य कर्मचारी संघ के सदस्यों ने सामूहिक अवकाश के लिए खंड चिकित्सा अधिकारी को 28 सूत्रीय मांग को लेकर 3 दिवस के सामूहिक अवकाश पर जाने का ज्ञापन दीया है।

राकेश मेघानी की कलम से

मनेंद्रगढ़ – मनेंद्रगढ़ विकाश खंड स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में शुक्रवार को छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य कर्मचारी संघ के बैनर तले कर्मचारियों ने एक ज्ञापन खंड चिकित्सा अधिकारी को दिया । जिसमें बताया आगामी 11, 12 व 13 अप्रैल को सामूहिक अवकाश पर रहेंगे । विकास खंड के करीब 129 कर्मचारी सामूहिक अवकाश पर रहेंगे। अवकाश में सभी स्वास्थ्य कर्मचारी और नर्स है। ऐसे में इन तीन दिनों में स्वास्थ्य सेवाएं बिगड़ सकती है, क्योंकि ग्रामीण क्षेत्र होने के कारण स्वास्थ्य विभाग में स्टाफ समिति है। कर्मचारी संघ के ब्लॉक अध्यक्ष प्रवीण सिंह ने प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से जानकारी दी है इन मांगों को सरकार के समक्ष तीन सालों से पत्राचार और धरना प्रदर्शन कर ध्यान आकर्षण कराया जा रहा है, लेकिन शासन के द्वारा कोई निर्णय लिया जा रहा है, इसलिए मजबुर होकर हम सभी 11 अप्रेल से 13 अप्रेल तीन दिन के सामूहिक अवकाश पर जा रहे है।

स्वास्थ्य कर्मचारी संघ की प्रमुख मांगे

छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य कर्मचारी संघ ने शासन के समक्ष 28 मांगे रखी है जिसमें प्रमुख रूप से वेतन विसंगति दूर करने ,महंगाई भत्ता बढ़ाने ,मकान भत्ता बढ़ाने ,संविदा कर्मचारी का वेतन और नियमितीकरण ,जीवनदीप कर्मचारियों को कलेक्टर दर और योग्यता अनुसार नियमितीकरण ,स्टाफ़ नर्स का पदनाम परिवर्तन , 6000 वाशिंग एलाउंस ,पदोन्नति नियम, विखंड संलग्नीकरण समाप्त करने ,कोरोना काल मे कार्य के लिए प्रोत्साहन राशि जैसी 28 मांगे सरकार के समक्ष रखी गई है। उम्मीद की जा रही है कि कर्मचारियों को मांगों को लेकर लगातार सकारात्मक दिख रही राज्य सरकार की मेहरबानी इन पर भी होगी।

स्वास्थ्य कर्मचारियों के अवकाश से बिगड़ेगी स्वास्थ्य सेवाएं ,स्वास्थ्य सेवाओं पर पड़ेगा बड़ा असर ,

मनेंद्रगढ़ स्वास्थ्य केंद्र में आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों के साथ मनेंद्रगढ़ शहर के लोग स्वास्थ्य सेवाओ के लिए स्वास्थ्य केंद्र  में आते हैं स्वास्थ्य कर्मचारी की संख्या आवश्यकता से कम है वर्तमान में तेज गर्मी के प्रभाव से मरीजों की संख्या बढ़ रही है ऐसे में स्वास्थ्य कर्मचारियों के 3 दिन के सामूहिक अवकाश पर जाने से मरीजों पर एक बड़ा संकट आ सकता है अकस्मात सेवाओं के साथ अन्य स्वास्थ्य सेवाओं पर भी पड़ेगा असर ,

(( प्रभारी चिकित्सा अधिकारी ने बताया ))

प्रभारी खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ एसएस सिंह ने बताया स्वास्थ्य कर्मचारी संघ का पत्र प्राप्त हुआ उसे जिला मुख्यालय फॉरवर्ड कर दिया गया है वैकल्पिक व्यवस्था के लिए पूछे जाने पर बताया जिला चिकित्सा अधिकारी के आदेश अनुसार कार्य किए जाएंगे

Spread the love