कोरिया जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के प्रभारी सचिव ने बताया कि जिले में भारत सरकार, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ सोशल डिफेंस नई दिल्ली द्वारा वरिष्ठ नागरिकों के लिए नेशनल हेल्प लाईन सेंटर की शुरुआत की जा रही है। उन्होंने बताया कि वरिष्ठजनों की सहायता के लिए टोल फ्री नम्बर 14567 जारी किया गया है।

राकेश मेघानी की कलम से

सीनियर सिटीजन के लिए देश में एक नेशनल हेल्पलाइन 14567 जारी की गई है. इस हेल्पलाइन से बुजुर्ग नागरिकों की समस्या का समाधान किया जाएगा.

देश में सीनियर सिटीजन के लिए हेल्पलाइन-14567 की शुरुआत हो चुकी है. पूरे देश में इस टोल फ्री हेल्पलाइन से बुजुर्ग नागरिकों की समस्या को सुलझाने का काम किया जाएगा. इस ‘एल्डर लाइन’ की सहायता से बुजुर्गों की पेंशन, कानूनी मुद्दों पर मुफ्त जानकारी और मार्गदर्शन प्रदान किया जा सकता. इसके अलावा उनके साथ हो रहे दुर्व्यवहार के मामलों में भी हेल्प करेगा.

इसका हेल्प लाइन का मकसद सभी वरिष्ठ नागरिकों और उनकी भलाई चाहने वालों को पूरे देश में एक मंच के साथ जोड़ना है, जिससे वे बिना किसी हिचक और परेशानी के अपनी चिंताओं को साझा कर सकें. इसकी मदद से सीनियर सिटीजन उन समस्याओं के बारे में जानकारी और मार्गदर्शन पा सकेंगे, जिनका सामना वे रोजाना करते हैं.

  इसे देश के 17 राज्यों में शुरू किया जा रहा है. पिछले 4 महीनों में इस हेल्पलाइन पर 2 लाख से ज्यादा कॉल मिले हैं और 30,000 से ज्यादा सीनियर सिटीजन की मदद की गई है. इसमें 23 फीसदी लोगों की शिकायत पेंशन से जुड़ी हैं.

एक आंकड़े के अनुसार देश में 2050 तक बुजुर्गों की आबादी 20 प्रतिशत तक हो जाएगी. इस आयु वर्ग के लोगों में कई तरह की परेशानियां देखी गई है. इसमें शारीरिक परेशानी से लेकर मानसिक, भावनात्मक और कानूनी परेशानियां शामिल है. इस हेल्पलाइन के जरिए कोरोना महामारी के इस दौर में सीनियर सिटीजन को बेहतर मदद देने का लक्ष्य रखा गया है.

समाचार ,विज्ञापन ,इश्तेहार के लिए संपर्क करें राकेश मेघानी मनेंद्रगढ़ 84 35 242221

1 मकान खरीदना ,जमीन खरीदना है संपर्क करें
2 मकान बेचना है जमीन बेचना है संपर्क करें
राकेश मेघानी मनेंद्रगढ़
84 35 24 2221

Spread the love