मेरिट सूची के प्रकाशन के बाद चयन सूची जारी करने से पूर्व ही श्रमिकों से दावा
और अपत्ति आमंत्रित कर उसका तर्कसंगत निराकरण करना ही उचितप्रक्रिया होगी…… अख्तर जावेद उस्मानी

साउथ इस्टर्न कोलफ़ील्डस् लिमिटेड जूनियर डाटा ऐन्ट्री आपेरेटर ट्रेनी 088 पदों पर पदोन्नति हेतु अधिसूचना क्रमांक 342 दिनांक 06/10/2020 को प्रकाशित की गई थी। 1 साल 6 माह होने के आये हैं यह विवादों मे ही बनी है। 11 जुलाई 2021 मे हुये लिखित परीक्षा मे 20% से अधिक गलत प्रश्न पूछे जाने के कारण परीक्षा को रद्द करना पडा था। 1059 श्रमिकों मे 120 पास हुये और 30 लाख रुपये यात्रा भत्ता का भुगतान किया गया। उत्पादन की हानि अलग हुई। परीक्षा रद्द हुई लेकिन किसी पर कार्यवाही नही की गई।
अगली परीक्षा 31.10.2021 को हुई। 895 लोगों को फिर 25 लाख रुपये यात्रा भत्ता दिया गया और 677 पास हुये। अब कम्प्यूटर प्रोफिशिएंसी टेस्ट 13/03/2022 को हुआ तो अधिसूचना के अनुरुप दोनो टेस्टों मे 40% और 35% अंक पाने वाले सामान्य वर्ग वर्ग और आरक्षित वर्ग के श्रमिकों की मेरिट लिस्ट निकाल कर दावा आपत्ति नही ली जा रही है। टाइप करने के लिये पैसेज मे बहुत बड़े शब्दोँ का प्रयोग किया गया था। मैरिट लिस्ट निकाल कर दावा आपत्ति जैसी सामान्य परंतु पारदर्शी प्रक्रिया से एस ई सी एल को परहेज है। इससे शंका त़ो स्वभाविक है। ऐसे मे हिन्द मजदूर सभा के प्रतिनिधि अख़्तर जावेद उस्मानी ने एक विस्तृत पत्र सी एम डी और डी पी एस ई सी एल को मेल द्वारा प्रेषित कर अधिसूचना मे वर्णित मापदंडों के आधार पर पहले दोनो टेस्टस के रिज़ल्ट को एकीकृत कर मैरिट लिस्ट निकालने और फ़िर अभ्यर्थियों से दावा आपत्ति प्राप्त करने की मांग की है। अभ्यर्थियों से दावा आपत्ति के बिना चयन सूची का प्रकाशन नैसर्गिक न्याय के सिद्धांतों के विपरीत होगा। उन्होंनें आशा ब्यक्त की है कि एक केन्द्रीय सार्वजनिक प्रतिष्ठान होने के नाते सामान्य प्रक्रियाओं का पालन किया जायेगा।

अख्तर जावेद उष्मानी उप महासचिव कोयला मजदूर सभा हिन्द मजदूर सभा एस ई सी एल ने डाटा एनट्री आपरेटर पद सहित अन्य पदों पर स्थायी कर्मचारियों की पदों हेतू दिनांक 06:10:2020 क्रमांक 342 के आधीन अनेकों पद पर अधिसूचना जारी की थी। जिसमे लिखा है 2. जूनियर डाटा एन्ट्री आपरेटर (ट्रेनी) पद पर उपरोक्त अधिसूचना मे वर्णित प्रावधानों का उल्लेख आपके आवलोकनार्थ एंव त्वरित संदर्भ हेतु प्रस्तुत है कि;

बिन्दु क्रमांक क. ख. ग. एंव घ.मे जूनियर डाटा एन्ट्री आपरेटर (ट्रेनी) टी एंड एस ग्रेड-ई कुल 088 पदों के चयन हेतु जारी अधिसूचना मे वर्णित शर्तों का उल्लेख करते हुये लिखित एंव प्रोफिशिएंसी टेस्ट दोनों मे क्रमशः 40 एंव 35% अंक पाने से पात्रता बनने की सूचना दी गई है जो अधिसूचना के पृष्ठ 1, 2 एंव 3 मे वर्णित है।
च. जूनियर डाटा एन्ट्री आपेरेटर (ट्रेनी) पद हेतु पहली लिखित परीक्षा दिनांक 11/07/2021 को अयोजित की गई जिसमे 1059 श्रमिकों ने भाग लिया था। मात्र 120 श्रमिकों ने 24 या अधिक नम्बर प्राप्त किये थे। जो कि कुल अभ्यर्थियों की संख्या का 11.3% ही था। प्रश्न पत्र में 60 मे से 13 प्रश्न और उत्तर गलत पाये जाने के कारण यह परीक्षा रद्द करने का निर्णय लिया गया जिससे 1059 श्रमदिवस और उत्पादकता की हानि हुई तथा लगभग 30 लाख रुपये का यात्रा भत्ता भुगतान किया गया।
छ. दोबारा लिखित परीक्षा दिनांक 31:10:2021 को हुई जसमे जिसमे 1059 में से 895 श्रमिकों ने भाग लिया एंव 677 श्रमिकों ने पात्रता प्राप्त की । इसमे 895 श्रमिकों को लगभग 25 लाख रुपये का यात्रा भत्ता पुनः भुगतान करना पड़ा है।
ज. इस परीक्षा हेतु गलत प्रश्नों के कारण दुबारा परीक्षा लेने मे 2000 शश्रमदिवसों की हानि के साथ लाखों का भुगतान हुआ। उत्पादन मे इस कारण से हुई हानि का आकलन अभी तक नहीं किया गया है और न ही किसी की कोई जवाबदेही तय की गई है।
झ. प्रोफिशिएंसी टेस्ट मे प्राप्तांक घोषित किये जा चुके हैं। परंतु नोटिफिकेशन दिनांक 06.10.2020 क्रमांक 342 के पृष्ठ क्रमांक 03 के अनुसार दोनो टेस्टस (लिखित एंव प्रोफिशियेंसी) में विभिन्न श्रेणियों में 40 और 35 अंकों वाले सामान्य और अअ जजा, श्रमिकों की मेरिट सूची आज की तिथि तक प्रकाशित नहीं की गई है।
ट. कोयला मजदूर को ऐसी शिकायतें प्राप्त हो रही हैं कि जूनियर डाटा सभा एन्ट्री आपेरेटर ट्रेनी, टी एंड एस ग्रेड – ई. के लिये दिनांक 06/10/2020 को जारी अधिसूचना मे वर्णित दोनो टेस्टस, { लिखित एंव प्रोफिशियेंसी) मे विभिन्न श्रेणियों में 40 और 35 अंकों को प्राप्त करने वाले श्रमिकों की मेरिट सूची को प्रकाशित न कर इनके परिणामों को Standard Operating Procedure & Cadre Scheme से जोड़ा जाने का प्रयास कतिपय अधिकारियों द्वारा किया जा रहा है जो निहित स्वाथों से प्रेरित हो जूनियर डाटा एन्ट्री आपरेटर पद के कुछ पदों परीक्षा लेना चाहते हैं।
ठ. कोयला मजदूर सभा, सक्षम प्राधिकार द्वारा अनुमोदित अधिसूचना दिनांक 06:10:2020 क्रमांक: SECL / BSP/P/NEE/2020-21/ अधिसूचना / 342 के पृष्ठ क्रमांक 03 में वर्णित अहर्ता के अनुरूप दोनो टेस्टस (लिखित एंव प्रोफिशियें सी) में विभिन्न श्रेणियों मे और 35 अंकों को प्राप्त करने वाले श्रमिकों की अधिकारिक 40 मेरिट सूची को पूरे 88 पदों हेतु तत्काल वेब साईट में प्रकाशित करने के पक्ष मे हैं।
ड. मेरिट सूची के प्रकाशन के बाद चयन सूची जारी करने से पूर्व ही श्रमिकों से दावा
और अपत्ति आमंत्रित कर उसका तर्कसंगत निराकरण करना ही उचितप्रक्रिया होगी और श्रेयस्कर मार्ग होगा।
ढ. ऐसा नहीं करने से एक और निराशा का नकारात्मक भ्रम वातावरण बन रहा है जो कि किसी भी प्रतिष्ठान की उत्पादन और उत्पादकाता के लिये उचित नही होता है। वस्तुत: किसी भी अभ्यर्थी को मेरिट सूची के प्रकाशन के आभाव में दावा आपत्ति का अवसर नही मिल पा रहा है।

अत: कोयला मजदूर सभा यह विनम्र प्रार्थना करती है कि कृपया कर सभी 88 अधिसूचित पदों दोनो टेस्टस् मे अधिसूचना के अनुसार प्राप्तांकों पर पर आधारित मेरिट लिस्ट का प्रकाशन एसईसीएल की वेबसाईट पर तत्काल करते हुये अभ्यर्थियों से दावा आपत्ति को आमंत्रित करने की कृपा करें। इस पत्र में वर्णित तथ्यों पर लिये गये निर्णय और की गई कार्यवाही सूचना की प्रार्थना है।

Spread the love