मानव जीवन की सर्वोच्च प्राथमिकता हमारी कार्य संस्कृति का मूल मंत्र है —- मिश्रा

राकेश मेघानी की कलम से

जैतहरी“हमें गर्व है कि सेफ्टी हमारे औद्योगिक परिसर की कार्य संस्कृति का मूल मंत्र है।” हिंदुस्तान पावर के सीईओ और प्लांट हेड बसंता कुमार मिश्रा ने परिसर में आयोजित राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह के समापन समारोह में यह कहा।
उन्होंने कहा कि पर्यावरण और सुरक्षा को परे रखकर औद्योगिक कार्य नहीं किया जा सकता। इस अवसर पर प्लांट के ओ एंड एम हेड अजीत चोपड़े ने कहा कि सबसे आदर्श स्थिति वह होती है जब सेफ्टी के प्रति जागरूकता और सतर्कता हमारी आदत का हिस्सा बन जाए।
शिवगंगा, प्रीसीजन,आलोक कंस्ट्रक्शन,स्टार इलेक्ट्रिकल समेत कई अनुबंधित एजेंसियों की भागीदारी से 4 मार्च से शुरू हुए राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह के दौरान सुरक्षा थीम पर आधारित क्विज, पोस्टर प्रतियोगिता, माडल प्रदर्शन, स्लोगन-कविता-व्याख्यान प्रतियोगिता आदि का आयोजन हुआ। इनमें कंपनी कर्मियों,अधिकारियों और कामगारों ने उत्साहित भागीदारी निभाई। सेफ्टी विभाग की ओर से प्राथमिक उपचार,रक्षात्मक वाहन चालन,दुर्घटना जोखिम आदि पर प्रशिक्षण कार्यक्रम भी आयोजित किए गये।
समापन समारोह में बीएमडी और फायर सेफ्टी टीम ने सुरक्षा सतर्कता को केंद्र में रखकर नुक्कड़ नाटक की यादगार प्रस्तुति पेश की। कंपनी प्रबंधन के वरिष्ठ सदस्यों ने विजेताओं को उपहार और ट्राफी देकर पुरस्कृत किया।
इस मौके पर बेस्ट हाउसकीपिंग के लिए बायलर मेनटेनेंस टीम को ट्राफी दी गयी, वहीं सेफ्टी के प्रति सतर्कता के लिए सर्वश्रेष्ठ विभाग की ट्राफी इलेक्ट्रिकल मेनटेनेंस टीम को प्रदान की गयी। कार्यक्रम का संचालन सेफ्टी विभाग के प्रभारी अंकित जैन और इमरान अहमद ने किया। कंपनी के मानव संसाधन एवं प्रशासन विभाग के प्रमुख आरके खटाना ने कंपनी की औद्योगिक सुरक्षा संस्कृति को मानक बताते हुए इस समारोह के अतिथियों और सहभागियों के प्रति आभार प्रकट किया।

Spread the love