कोरिया जिले मैं बैकुंठपुर और शिवपुर चरचा नगर पालिका के सभी वार्डों में पार्षद पद के लिये 20 दिसम्बर को मतदान हुआ जिसमें काँग्रेस ने दिग्गज नेताओं के पूरा जोर लगाया वही दूसरी तरफ भाजपा के नेता प्रचार में तो दिखे लेकिन मतदान के दिन स्थानीय नेताओ की उपस्थिति नही दिखी। दिनांक 23 दिसम्बर को सभी की किस्मत की पेटी खुलेगी और गणना के बाद पार्षदों की संख्या सामने आएगी और सियासी खींच तान शुरू हो जाएगा किसको चुनेंगे पार्षद सभी को है इन्तेजार और एक सवाल शहर सरकार किसकी बनेगी ?

राकेश मेघानी की कलम से

  कांग्रेस और भाजपा दोनो पार्टी अपनी जीत का दावा कर रही है दोनो पार्टी अपने पार्षद बनने की बात के साथ अध्यक्ष बनाने को लेकर मजबूती के साथ आमने सामने है टक्कर तो कांटे की है दोनो ही नगरपालिका में कुछ बड़े नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पे लगी है। दोनो पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष बैकुंठपुर कांग्रेस और भाजपा इन की पत्नियों की प्रतिष्ठा पार्टी का सम्मान दांव में लगा है जिनकी जीत से अध्यक्ष की कुर्सी तय होगी दोनो के लिए एक बड़ी चुनौती है। सबका फैसला कल पहले चरण में मतगणना से होगा इसके बाद अगले निर्धारित दिवस पर दूसरे चरण में पार्षदों के मतदान से अध्यक्ष चुना जाएगा

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने अभ्यर्थियों को किया ब्रीफ, नगरपालिका निर्वाचन के अंतर्गत मतगणना के संबंध में दी महत्वपूर्ण जानकारी
कल सुबह 9 बजे से होगी मतगणना, पुराने पॉलीटेक्निक कॉलेज भवन में बनाया गया है दोनों नगरीय निकायों के लिए मतगणना कक्ष
इलेक्ट्रॉनिक गेजट प्रतिबंधित, प्रत्याशी स्वयं, या उनके अभिकर्ता रहेंगे मतगणना में

कोरिया कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्याम धावड़े ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में नगरीय निकाय निर्वाचन 2021 के अंतर्गत नगरपालिका बैकुण्ठपुर एवं शिवपुर-चरचा के अभ्यर्थियों के साथ बैठक कर उन्हें कल 23 दिसंबर को होने वाली मतगणना की विस्तारपूर्वक जानकारी दी। कल 23 दिसंबर को प्रातः 9 बजे से मतगणना की जाएगी। रामानुज विद्यालय परिसर में स्थित पुराने पॉलीटेक्निक कॉलेज भवन में दोनों नगरीय निकायों बैकुण्ठपुर और शिवपुर-चरचा के लिए स्ट्रांग रूम एवं मतगणना कक्ष बनाये गए हैं। बैकुण्ठपुर के मतों की गणना के लिए 20 टेबल और शिवपुर-चरचा के मतों की गणना के लिए 15 टेबल लगाए गए हैं जहां गणन पर्यवेक्षक और गणन सहायक रहेंगे, इसके साथ ही मतगणना टेबल में स्वयं प्रत्याशी अथवा उनके गणन अभिकर्ता या निर्वाचन अभिकर्ता ही उपस्थित हो सकेंगे। मतगणना की सम्पूर्ण प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जाएगी।
बैठक में मास्टरट्रेनर श्री उमेश जायसवाल ने अभ्यर्थियों को मतपत्रों के संबंध में जानकारी देते नियमों के विषय मे बताया जिसके अंतर्गत मतपत्रों को विधिमान्य या प्रक्षेपित माना जाएगा। मतगणना के दौरान एक ही वार्ड के दो अभ्यर्थियों के मत संख्या समान होने पर प्रेक्षक एवं अभ्यर्थियों के समक्ष रिटर्निंग ऑफिसर द्वारा लॉट के माध्यम से निर्वाचित प्रत्याशी की घोषणा की जाएगी।

(( इलेक्ट्रॉनिक गेजट रहेंगे प्रतिबंधित ))


मतगणना कक्ष में अभ्यर्थियों एवं उनके अभिकर्ता द्वारा किसी भी तरह के इलेक्ट्रॉनिक गेजट, मोबाइल आदि ले जाने की अनुमति नहीं होगी। मतगणना पूर्ण होने के बाद रिटर्निंग अधिकारी द्वारा निर्वाचित अभ्यर्थियों को निर्वाचन प्रमाण-पत्र दिया जाएगा।
बैठक में संयुक्त कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री अनिल सिदार, एसडीएम एवं रिटर्निंग अधिकारी शिवपुर-चरचा ज्ञानेंद्र ठाकुर, सहायक रिटर्निंग अधिकारी सहित समस्त अभ्यर्थी उपस्थित रहे।

Spread the love