राकेश मेघानी की कलम से

बिजुरी /अनूपपुर-छठ पर्व

आस्था और सूर्य उपासना का महापर्व सूर्यषष्ठी (छठ) महापूजा बिहार व पूर्वी उत्तर प्रदेश प्रांत का सबसे बड़ा पर्व माना जाता है। चार दिन तक चलने वाले इस महापर्व में व्रती निर्जला उपवास रखकर डूबते हुए सूर्य को नदी घाट पर अर्ध्य देते हैं, तत्पश्चात अगले दिन उगते हुए सूरज को अर्द्ध देकर महापूजन का समापन होता है। इस व्रत में स्वच्छता को विशेष महत्व दिया जाता है और वृत्ति के साथ ही साथ पूजन में सम्मिलित अन्य लोग भी स्वच्छता और आस्था के साथ इसमें शामिल होते हैं।

बिजुरी नगर पालिका अंतर्गत विभिन्न वार्डों में बिहार एवं पूर्वी उत्तर प्रदेश के मूल बाशिंदे बड़ी संख्या में वर्षों से निवास करते हैं,इसलिए नगर के विभिन्न वार्डों में छठ पूजन की तैयारियां लगभग पूर्ण होकर व्रत अपने समापन की ओर अग्रसर है।
बिजुरी नगर के सूर्य मंदिर स्थित देवी तालाब पर छठ महा पूजन का भव्य आयोजन प्रतिवर्ष किया जाता है प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी छठ पूजन का आयोजन देवी तालाब में किया जाना है पूजन से पूर्व देवी तालाब कीचड़ और अन्य गंदगी से भरा पड़ा था। उक्त तालाब को संपूर्ण रूप से साफ कर पूजन योग्य तैयार करना एक बड़ी चुनौती थी, जिसे नगर पालिका परिषद ने एक चुनौती के रूप में स्वीकार किया और निकाय की स्वच्छता टीम दल बल के साथ 10 दिन पूर्व ही देवी तालाब एवं तालाब तक पहुंचने का संपर्क मार्ग की संपूर्ण स्वच्छता के लिए कार्य प्रारंभ कुछ दिन पहले से ही करना शुरू कर दिया था नतीजतन सालों से अटे पड़े कीचड़ एवं बरसाती गंदगी को साफ कर पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था व घाटों का संधारण करवा कर देवी तालाब को एक भव्य स्वरूप प्रदान किया गया।
साथ ही साथ सूर्य मंदिर तक पहुंचने वाले सभी संपर्क मार्गों को भी पूर्ण रूप से स्वस्थ बनाया गया ताकि व्रत एवं दर्शनार्थियों को किसी प्रकार की असुविधा ना हो और महापर्व की गरिमा को अक्षुण्ण रखने के साथ-साथ स्वच्छता हेतु आमजन को प्रेरित किया जा सके।
नगर पालिका परिषद बिजुरी के अध्यक्ष पुरुषोत्तम सिंह, उपाध्यक्ष सतीश शर्मा तथा मुख्य नगरपालिका अधिकारी मीना कोरी के सक्रिय मार्गदर्शन एवं स्वच्छ भारत मिशन सलाहकार डॉ. राकेश रंजन शुक्ला तथा निकाय के कमलेश त्रिपाठी एवं स्वच्छता मित्रों व स्वच्छता प्रेरकों के सहयोग से देवी तालाब को छठ पूजन हेतु भव्य स्वरूप प्रदान किया गया है। साथ ही पूजन के दौरान व्रतियों एवं आम दर्शनार्थियों के सुविधा के मद्देनजर सभी आवश्यक व्यवस्था निकाय के द्वारा किया गया है।

कमल ड्रेसेस और कमल एक्सक्लुसिव की सफलता के बाद K3 कमल यूनिवर्स आपके शहर में नवरात्र ,दशहरा,दीवाली हर त्योहार पर नया स्टॉक
जेंट्स लेडीस और किड्स के लिए पूरी रेंज के साथ हर माह के अंतिम सप्ताह में ब्रांडेड कंपनियों के विशेष ऑफर जिसमें जींस में 40 से 50 परसेंट की डायरेक्ट कंपनी छूट इसके साथ ही शादी विवाह के लिए दुल्हन और दूल्हे का जोड़ा पगड़ी और पूरी रेंज ,साड़ियों में ब्रांडेड कंपनियों की साड़ी वेस्टर्न रेंज और बच्चों के नए आधुनिक डिजाइन के साथ पूरी रेंज उपलब्ध हर त्यौहार सीजन के अंत में विशेष ऑफर सीधे कंपनी के माध्यम से आसपास के क्षेत्र में एक मात्र स्थान जहां कंपनियों की डायरेक्ट छूट हर माह और सीजन के अंत मे 40 से 50% केवल एक ही दुकान पर K3 कमल यूनिवर्स फव्वारा चौक मनेंद्रगढ़ मो नम्बर 98938 08101

आपके आसपास के क्षेत्र के समाचार और विज्ञापन के लिए संपर्क करें राकेश मेघानी मनेंद्रगढ़ कोरिया छत्तीसगढ़ मोबाइल नंबर 8435242221

जमीन बेचना है खरीदना है ,, गाड़ी बेचना है- खरीदना है
मकान बेचना है खरीदना है
संपर्क करें -राकेश मेघानी मनेंद्रगढ़ कोरिया छत्तीसगढ़ मोबाइल नम्बर 8435242221

Spread the love